तुर्की के डर से अमेरिका ने अपनी फौज को सीरिया से बुलाया (Syria war)।

syria war(Syria war) तुर्की सीरिया मैं अपनी फौजी कार्रवाई शुरू करने का कुछ ही पहले ऐलान किया।

जिसके बाद देखा गया कि सीरिया में व्हाय जीपी आतंकवादी संगठनों में खलबली मच गई थी और अमेरिका भि चौक गया था जिसके बाद अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने यह ऐलान कर दिया कि वह अपनी फौज को सीरिया से वापस बुला रहे हैं इस ऐलान के बाद अमरीका के डिफेंस मिनिस्टर ने इस्तीफा दे दिया।

कुछ ही समय पहले अमेरिका ने यह भी ऐलान किया था कि वह अफगानिस्तान से भी अपनी फौज को वापस बुला रहा है क्योंकि अमेरिकी फौज को दोनों ही देशों में काफी नुकसान झेलना पड़ रहा है अफगानिस्तान में भी अमेरिका की फौज को काफी नुकसान झेलना पड़ा और सीरिया में भी अमेरिकी फौज को काफी नुकसान झेलना पड़ रहा था क्योंकि वह (Syria war) कुर्द लड़ाकू का समर्थन कर रहा था जोके एक आतंकवादी संगठन मानता है तुर्की जिसके खिलाफ  कई ऑपरेशन चला चुका है।

syria warतुर्की ने कुछ समय पहले अमरीका (Syria war) पर यह आरोप लगाया था कि वह आतंकवादी संगठन कुर्द लड़ाकू को हथियार दे रहा है इसके बाद अमेरिका और तुर्की के बीच तनाव बन गया था। जिसके बाद तुर्की ने काफी कड़े ऑपरेशन कुर्द लड़ाकू के खिलाफ चलाया जिसमें काफी कुर्द लड़ाकू को मारा गया और कई ठिकानों को ध्वस्त कर दिया गया तुर्की फौज द्वारा इसमें तुर्की फौज को काफी कामयाबी मिले।

तुर्की ने फिर जब ऐलान किया कि वह एक बार फिर सीरिया में ऑपरेशन शुरू करने जा रहा है कूर्द लड़ाकू के खिलाफ अमेरिका को इससे नुकसान झेलना काफी पढ़ सकता था इसलिए अमेरिका ने अपनी फौज को सीरिया से वापस बुला लिया जिसके बाद तुर्की ने भी यह ऐलान कर दिया है कि वह अब कुछ समय बाद तुर्की में ऑपरेशन चलाएगा लेकिन फिलहाल वह अपने ऑपरेशन को सीरिया में नहीं चलाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *