Saudi के पास अपनी Army भी नहीं है लेकिन इतना ताकतवर कैसे।

Saudi Arab के पास अपनी Military भी नहीं है लेकिन सऊदी अरब इतना ताकतवर कैसे।

सऊदी अरब दुनिया के रईस देशों में से एक है जिसके पास दुनिया का सबसे कीमती चीज कच्चा तेल है और अरबों रुपए हर साल हज और उमरा से आते हैं लेकिन सऊदी अरब के पास खुद की मलेटरी नहीं है लेकिन इसके बावजूद सऊदी अरब से उलझने से पहले दुनिया के बड़े-बड़े देश भी डरते है।

सऊदी अरब आज के वक्त में दुनिया के सबसे शक्तिशाली देशों में से एक माना जाता है लेकिन सऊदी अरब इतना ताकतवर कैसे बना।

अगर आज से हम 70 साल पहले की बात करें तो सऊदी अरब एक रेगिस्तान था जो बेहद कमजोर देश हुआ करता था लेकिन कच्चे तेल की खोज के बाद सऊदी अरब में सब कुछ बदल गया सऊदी अरब ने कच्चे तेल के जरिए बहुत सारा पैसा कमाया है जिससे सऊदी अरब आज एक डेवलप्ड कंट्री बन गया है और इस कच्चे तेल के जरिए सऊदी अरब ने दुनिया भर के ताकतवर देशों से दोस्ती कर ली है जैसे कि America Britain Franceऔर सऊदी अरब ने इन देशों को कच्चे तेल में छूट देना शुरू कर दिया और इनके साथ कई सारे बिजनेस शुरू कर दिए खास करके अमेरिका के साथ।

आज Saudi अरब दुनिया के सभी ताकतवर देशों के साथ अच्छे रिश्ते हैं और सऊदी अरब के पीछे अमेरिका ब्रिटेन और फ्रांस जैसे देश खड़े हैं कभी भी सऊदी अरब में हालात बिगड़ते हैं तो खास तौर पर अमेरिकी फौज को उतारा जाता है सऊदी अरब के मदद के लिए।

सऊदी अरब आज दुनिया के पैसे वाले देशों में से एक है और इसकी वजह से भी दूसरा देश सऊदी अरब से उलझने से पहले सोचता है क्योंकि सऊदी अरब के पास पैसे भी बहुत है और सऊदी अरब के पीछे सुपर पावर का हाथ भी है।

और इसी वजह से सऊदी अरब ने कभी भी खुद की मिलिट्री नहीं बनाई क्योंकि उसे कभी जरूरत ही नहीं पड़ी लेकिन अब सऊदी अरब धीरे-धीरे अपनी मलेटरी technology को मजबूत कर रहा है क्योंकि अब हालात बदलते जा रहे हैं और अमेरिका भी कहीं ना कहीं अब अपनी फौज को पीछे हटा रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *