North korea कितना ताकतवर देश है

North korea के बारे में अक्सर आपने सुना होगा और नॉर्थ कोरिया के डिक्टेटर किंम जॉग के बारे में भी आपने सुना होगा लेकिन क्या आपको मालूम है कि नॉर्थ कोरिया कितना ताकतवर देश है।

North korea एशिया का एक छोटा सा देश है जिसकी आबादी ढाई करोड़ के आसपास है और नॉर्थ कोरिया की जीडीपी 40 बिलीयन डॉलर के आसपास है जो बहुत ही ज्यादा कम है नॉर्थ कोरिया दुनिया के सबसे गरीब देशों में से एक है और नॉर्थ कोरिया पूरी दुनिया में अपने डिक्टेटर किम जोंग के लिए जाना जाता है और अपने मिसाइल और हथियार के लिए भी।

नॉर्थ कोरिया भले ही काफी ज्यादा गरीब देश हो लेकिन फिर भी उसने अपनी Military को काफी ज्यादा मजबूत करके रखा हुआ है करीब हर साल 1 पॉइंट 6 बिलीयन डॉलर नॉर्थ कोरिया अपनी मलेटरी पर खर्च करता है जो और सब देशों के मुकाबले बहुत ही ज्यादा कम है, नॉर्थ कोरिया की मलेटरी में करीब 1000000 से भी ज्यादा लोग हैं जो उसे दुनिया के सबसे बड़े मिलिट्री में से एक बनाता है।

North korea के पास कई सारे मिसाइल है जैसे के शॉर्ट डिस्टेंस मिसाइल बैलेस्टिक मिसाइल भी है कुछ सालों से लगातार नॉर्थ कोरिया अपनी मिसाइल कैपेसिटी को तेजी से बढ़ा रहा है और इसके लेकर कई बार उसने एक्सपेरिमेंट भी किए हैं नॉर्थ कोरिया एक nuclear पावर कंट्री तो नहीं है लेकिन वह पूरी कोशिश कर रहा है कि वह nuclear पावर कंट्री बन जाए लेकिन अमेरिका और फ्रांस जैसे देशों कि वजह से वह न्यूक्लियर पावर नहीं बन पा रहा है।

लेकिन इसके बावजूद नॉर्थ कोरिया की मिलिट्री काफी ज्यादा ताकतवर है उनके पास थैंक्स सबमरींस फाइटर जेट प्लेन और भी कई सारे एडवांस Technology हथियार है, नॉर्थ कोरिया अपनी मलेटरी के लिए हथियार रसिया ईरान और भी कई देशों से खरीदता है।

नॉर्थ कोरिया इस मिशन पर है कि उसे हर हाल पर न्यूक्लियर पावर कंट्री बनना है लेकिन कई देश उसी nuclear पावर बनने से रोक दे रहे हैं लेकिन इसके बावजूद वह दुनिया के ताकतवर देशों में से एक है जिसके पास एक बड़ी मलेटरी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *