India और Pakistan में से कौन है कितना ताकतवर।

India
India and Pakistan army

India और Pakistan में से कौन है कितना ताकतवर।

India और Pakistan जो की कुछ सालों पहले यह कि देश है जिन्होंने मिलकर आजादी की जंग लड़ाई और उसके बाद अलग अलग देश बन गए दोनों ही देशों ने अपनी अपनी फौज में बनाई दोनों ही की फौजी दुनिया में ताकतवर पौधों में से एक है। जिस से लड़ने के लिए दुनिया की दूसरी फौज है सोचती है लेकिन हिंदुस्तान और पाकिस्तान में से कौन है कितना ताकतवर।

अगर हम India और Pakistan को पैसे के मामले में देखे तो हिंदुस्तान पाकिस्तान से काफी ज्यादा ताकतवर है हिंदुस्तान दुनिया का सबसे बड़ा इकनोमिक पावर बन जाएगा 2020 तक और पाकिस्तान अपनी आर्थिक स्थिति से जूझ रहा है।

अगर हम फौजी ताकत में बात करें तो India के पास तकरीबन 14 लाख के आसपास फौज है जो दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी फौज है,और Pakistan के पास तकरीबन 600000 के आसपास फौज है जो बिल्कुल हिंदुस्तान की फौज के आधे के बराबर है जिससे हिंदुस्तानी फौज काफी ज्यादा ताकतवर है।

[embedyt] https://www.youtube.com/watch?v=_jJwDCM3zU4[/embedyt]

हिंदुस्तान की फौज का बजट 63.3 बिलियन डॉलर है जो दुनिया का पांचवा सबसे ज्यादा रक्षा का बजट है जोकर हिंदुस्तान का 2.3% GDP के बराबर है। और दूसरी तरफ पाकिस्तान जिस का बजट 10.7 बिलियन डॉलर है जो कि पाकिस्तान के टॉप नाइन परसेंट GDP के बराबर है।

अगर हम दोनों देशों के हथियार के बारे में बात करें तो दोनों देशों के पास काफी खतरनाक हथियार है लेकिन हिंदुस्तान के पास कई ऐसे आधुनिक मिसाइल है जो पाकिस्तान के पास नहीं है जैसे कि ब्रह्मोस और कई तरह की मिसाइल है और पाकिस्तान ने भी कई मिसाइल बनाए हैं लेकिन वह हिंदुस्तान के मुकाबले कुछ नहीं।

दोनों देशों के पास परमाणु हथियार है पाकिस्तान और हिंदुस्तान दोनों ही देशों ने परमाणु हथियार बनाकर रखे हुए हैं जो के दुनिया के सबसे खतरनाक हथियार में से एक है जिसके इस्तेमाल से एक ही झटके में लाखों लोगों की जान चली जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *