(Beautiful Mosque) यह दुनिया की 5 सबसे खूबसूरत मस्जिद।

पूरी दुनिया में कोई ऐसी जगह बाकी नहीं है जहां पर मुसलमान ना हो और उस जगह मस्जिद ना बनाई गई हो दुनिया के कोने कोने में जहां भी आप जाएंगे वहां आपको मस्जिद मिलेगी सभी मस्जिद एक बड़ा मकाम है मुसलमानों के लिए क्योंकि मुसलमान उस जगह जा कर इबादत करते हैं। दुनिया में खूबसूरत से खूबसूरत मस्जिदें बनाई गई है जिसे आप देखेंगे तो देखते ही रह जाएंगे हर देश में खूबसूरत से (Beautiful Mosque) खूबसूरत मस्जिद बनाई गई है लेकिन इनमें से सिर्फ हम 5 मस्जिद के बारे में आज आपको बताएंगे जो दुनिया की सबसे खूबसूरत मस्जिदोंमें से एक है जिसे देखने के लिए दुनिया भर से लोग आते हैं।

beautiful mosqueनंबर 5
नूर अस्थाना मस्जिद जो कजाकिस्तान में है इस मस्जिद का नाम नूर मस्जिद है और जिस जगह पर यह मस्जिद कजाकिस्तान में है उस जगह का नाम आस्ताना है इस (Beautiful Mosque) मस्जिद को 2008 में बनाया गया इस मस्जिद में खासतौर पर कांच का इस्तेमाल किया गया है जो इसे और भी ज्यादा खूबसूरत बना देता है यह मस्जिद सुनहरी रंग की है और यह मस्जिद सेंट्रल एशिया में सबसे बड़ी मस्जिद है।

beautiful mosqueनंबर 4
सुल्तान सलाहुद्दीन अब्दुल अजीज शाह मस्जिद मलेशिया में है यह मस्जिद साउथ ईस्ट एशिया की सबसे बड़ी मस्जिद है यह मस्जिद नीले रंग की है जो देखने में बहुत ही ज्यादा खूबसूरत है इस मस्जिद के सिर्फ चार मीनार है और इस (Beautiful Mosque) मस्जिद का गुंबद काफी बढ़ा है और देखने में काफी खूबसूरत लगता है इस मस्जिद में काफी तरह के टाइल्स लगे हुए हैं जो देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं।

beautiful mosqueनंबर 3
सुल्तान अहमद मस्जिद जिसे ब्लू मस्जिद के नाम से भी जाना जाता है इस्तांबुल तुर्की में है इस मस्जिद को ऑटोमन एंपायर खिलाफत उस्मानिया के दौर में बनाया गया था 1609 में यह मस्जिद बहुत ही ऐतिहासिक है। इस (Beautiful Mosque) मस्जिद में सिर्फ गुंबद में 102 नीले रंग के टाइल्स लगे हुए हैं जिसे हाथ से डिजाइन किया गया है इस मस्जिद में अभी भी नमाज पढ़ाई जाती है और इस मस्जिद में एक मदरसा भी है जिसमें आज भी पढ़ाई होती है। इस मस्जिद को देखने के लिए हजारों टूरिस्ट रोज आते हैं।

beautiful mosqueनंबर 2

शेख जायद मस्जिद आबू धाबी यूनाइटेड अरब एमिरेट्स का सबसे बड़ी मस्जिद माना जाती है इस मस्जिद का गुंबद और इसके अंदर की खूबसूरती के लिए जाना जाता है यह मस्जिद देखने के लिए हजारों लोग आते हैं। इस मस्जिद में 82 गुंबद है जो साथ अलग अलग साइज के हैं। इस मस्जिद को बनाने में 600 मिलियन डॉलर खर्च किए गए थे। इस मस्जिद को 2007 में बना कर तैयार कर दिया गया था इस मस्जिद को बनाने में 11 साल लगे।

beautiful mosqueनंबर 1

मस्जिद-ए-नबवी यह मस्जिद सऊदी अरब के शहर मदीना में है इस मस्जिद को दुनिया की सबसे (Beautiful Mosque) खूबसूरत मस्जिद माना जाता है इस मस्जिद में 1000000 लोग एक साथ नमाज पढ़ सकते हैं इस मस्जिद में मुसलमानों का आस्था सबसे ज्यादा जुड़ा हुआ है क्योंकि इस जगह पैगंबर मोहम्मद सल्लल्लाहो ताला मोहम्मद का आरामगाह भी है। यह मैसेज दुनिया की सबसे बड़ी मस्जिद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *