America कितना ताकतवर देश है

America जिसका आपने अक्सर नाम सुना होगा और आप यह सोचते होंगे कि अमेरिका दुनिया का सबसे ताकतवर देश है चलिए जानते हैं हकीकत में अमेरिका कितना ताकतवर देश है और वह क्या पूरी दुनिया का राजा है।

यूनाइटेड स्टेट्स ऑफ अमेरिका जो कई सारे छोटे-छोटे स्टेट्स को मिलाकर एक Country  बना है जो कनाडा और मेक्सिको के बीच में है जिसकी आबादी करीब 32 करोड़ के आसपास है और और अमेरिका की जीडीपी करीब 22 ट्रिलियन डॉलर है जो काफी अच्छी है दुनिया की सभी टॉप कंपनी जैसे के फेसबुक एप्पल माइक्रोसॉफ्ट अमेरिका की है।

अमेरिका के पास एक बड़ी फौज है जिसमें करीब आठ लाख से ज्यादा लोग है और जिसका बजट करीब 700 बिलियन डॉलर के आसपास है जो पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा है अमेरिका की फौज दुनिया में सबसे ताकतवर फौज मानी जाती है लेकिन अब हालात बदल रहे हैं रसिया चाइना और भी कई सारे कंट्रीज है जिन्होंने अपनी मलेटरी और टेक्नोलॉजी को काफी ज्यादा है डेवलप कर लिया जो अमेरिका को टक्कर दे रहे हैं।

America अपने लिए हथियार बनाता है और उसे पूरी दुनिया में बेचता भी है अमेरिका के पास कई सारे फाइटर जेट प्लेंस न्यूक्लियर वेपन एंटी मिसाइल सिस्टम और कई सारे हाई टेक्नोलॉजी हथियार है जो दुनिया में काफी कम देशों के पास है आज के वक्त में अमेरिका एक सुपर पावर है।

लेकिन देखा जा रहा है तेजी से अमेरिका कमजोर होता जा रहा है जिस तरह से रसिया चाइना इंडिया और कई सारे कंट्रीज डिवेलप कर रहे हैं और यह अपने लिए टेक्नोलॉजीज बना रहे हैं जिससे अमेरिका को कड़ी चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है और फिलहाल अमेरिका कड़े आर्थिक स्थिति से गुजर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *